WhatsApp

कबूतरों की सेहत का ऐसे रखें ख्याल ! जानिये- क्यों, कब, कैसे और कितना दें विटामिन !!

kabootar-sehat-vitamin-guide

कबूतर कुछ विटामिन खुद ही अपने खानपान से बनाते है लेकिन उन्हें लगातार स्वस्थ रखने या फिर रेसिंग में उनसे बेहतरीन प्रदर्शन हासिल करने के लिए अलग से विटामिन्स (Vitamins) की खुराक जरूरी है । इसके लिए कई उपाय हैं और हर एक विटामिन की अहमियत भी अलग-अलग है । इस Blog  में आप जानेंगे कि कबूतरों को विटामिन कब, कौन सा, कितना और कैसे दें । अगर जानकारी फायदेमंद लगे तो इसे शेयर भी करें ।  

विटामिन क्यों हैं जरूरी ?

विटामिन रोग से लड़ने की ताकत पैदा करते हैं और आसपास सुरक्षा का घेरा बनाते हैं । वे प्रतिरक्षा, चयापचय (metabolism) , गर्भधारण क्षमता, प्रजनन और शारीरिक विकास के लिए अहम हैं । जंगली कबूतरों के विपरीत रेसिंग कबूतरों (racing pigeons) को प्राकृतिक रूप से विटामिन की खुराक नहीं मिल पाती इसलिए उनके लिए यह जरूरी हैं । जैसे आपको अलग-अलग तरह का भोजन पसंद है वैसे ही आपके कबूतर भी चाहते हैं । हर समय एक जैसी चीज देने पर विटामिन की कमी होने की संभावना रहेगी ।  इसलिए उन्हें विभिन्न प्रकार के पोषक खाद्य पदार्थ देते रहें । कबूतरों को फल और सब्जियाँ दें । इनमें विटामिनों का अच्छा मिश्रण तो होता ही है, एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। ध्यान रहे, फल और सब्जियों को बारीक काटकर खिलाएं ताकि वे गले में अटके बिना उन्हें निगल सकें।

कौन-कौन से विटामिन फायदेमंद ? –

सबसे ज़रूरी विटामिन हैं- A, B Complex , C, D, E, F और K.  आप उन्हें पानी और वसा (fat) में घुलनशील दोनों विटामिन दे सकते हैं। सी, एफ और बी कॉम्प्लेक्स पानी में घुलनशील हैं जबकि बाकी वसा में घुलनशील हैं । ध्यान रहे, भारी मात्रा में देना नुकसानदायक भी हो सकता है । इसलिए ऐसे विटामिन चुनें जो रेसिंग कबूतरों और अन्य कबूतरों के लिए अलग-अलग हों । खुराक की मात्रा का भी बारीकी से पालन करें।

प्रत्येक विटामिन का अपना महत्व कैसे है ? आइये इसे समझते हैं ।

विटामिन A –
मनुष्यों की तरह ही, विटामिन ए आपके कबूतर की स्वस्थ त्वचा के लिए जरूरी है।

यह विटामिन स्वस्थ श्लेष्मा झिल्लियों (mucous membranes) के लिए भी महत्वपूर्ण है, जैसे कि आपके पक्षी की आंख, नाक, मुंह और साइनस में पाई जाती हैं। ध्यान रहे, केवल बीजों वाले आहार से विटामिन ए की कमी हो सकती है।

विटामिन B –
दरअसल, यह 12 विटामिनों का एक समूह है जिनमें हर एक विटामिन आपके कबूतर की सेहत के किसी न किसी खास पहलू से जुड़ा होता है । जैसे- B 1 – यह विटामिन ऊर्जा के निर्माण के लिए आवश्यक है। एक स्वस्थ पाचन तंत्रिका तंत्र को बनाए रखता है और एक स्वस्थ भूख को भी बढ़ावा देता है।  वहीं B 2 स्वस्थ भ्रूण के विकास के लिए आवश्यक है। इसी तरह, B 9 एनीमिया जैसी स्थिति को रोकने में मदद करता है । इतना ही नहीं अंडे के विकास के लिए B12  ज़रूरी है।

विटामिन C –
चूंकि ज्यादातर कबूतर पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी का उत्पादन करते हैं इसलिए आमतौर पर उन्हें इसकी जरूरत नहीं होती । यह चयापचय कार्यों का उत्तम नियामक (regulator) है । फिर भी अगर इस विटामिन की कमी का शक है तो किसी पूरक पदार्थ (feed supplements) के जरिए इसकी कमी को पूरा किया जा तकता है ।

विटामिन D-
विटामिन डी आपके कबूतर के शरीर को कैल्शियम अवशोषित (absorbed) करने में मदद करता है, जो मजबूत हड्डियों के लिए महत्वपूर्ण है। विटामिन डी के स्तर को बनाए रखने के लिए सूर्य के प्रकाश तक पहुंच आवश्यक है । यानि अगर कबूतरों को प्रकाश की सुविधा मिले तो वे अपना विटामिन खुद बना लेते हैं । अगर ऐसा न हो तो उनके आहार में यह विटामिन अवश्य होना चाहिए। अक्सर गहरे रंग के कबूतरों में विटामिन डी बिल्कुल नहीं होता है।

विटामिन E-
यह एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जिसे कबूतरों के आहार में शामिल किया जाना चाहिए ।  यह कोशिका के भीतर कई सामान्य चयापचय प्रक्रियाओं को नियंत्रित करता है। इसकी कमी से कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं ।

विटामिन K-
आपके कबूतर का स्वस्थ रक्त विटामिन K पर निर्भर होता है । यह रक्त के थक्के बनाने में मदद करता है । ये विटामिन हरे पौधों में पाए जाते हैं जिसे कबूतर पसंद करते हैं । यह कबूतर की आंत में सामान्य बैक्टीरिया द्वारा उत्पादित किए जा सकते हैं। वास्तव में विटामिन K की कमी पैदा करना काफी मुश्किल है जब तक कि आपके कबूतर ने हाल ही में एंटीबायोटिक दवाओं का कोर्स पूरा न किया हो ।

Pigeonvita Boost by Refit खासतौर से रेसिंग कबूतरों के लिए तैयार एक ऐसा Premium Feed Supplement है जो उन्हें हमेशा चुस्त-दुरुस्त रखता है, प्रोबायोटिक्स (सेहत के लिए अच्छे जीवित बैक्टीरिया) के साथ पाचन क्रिया को स्थिर रखता है, रेस के दिन ऊंची और निर्बाध उड़ान सुनिश्चित करता है और एक प्रतियोगी के रूप में बढ़त बनाने की क्षमता विकसित करता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *