WhatsApp

2024 में मध्य प्रदेश पशुपालन व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए सरकार की पशुपालन ऋण योजनाएं

मध्य प्रदेश पशुपालन व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए सरकार की पशुपालन ऋण योजनाएं

पशुपालन ऋण आम तौर पर मुर्गी पालन, रेशम उत्पादन, सुअर पालन, डेयरी विकास, मत्स्य पालन विकास और मधुमक्खी पालन आदि से संबंधित संपत्तियों और बुनियादी ढांचे की खरीद या निर्माण के लिए दिए जाते हैं। आमतौर पर ऋण सुरक्षा के तौर पर भूमि, अर्जित संपत्तियों को बंधक या तीसरे पक्ष की गारंटी के जरुरत पड़ती हैं।

अगर आप मध्य प्रदेश के रहने वाले हैं और अपने पशुपालन उद्योग का विस्तार करना चाहते हैं, तो यह लेख बिलकुल आप में लिए है।  नीचे दी गयी जानकारी को पढ़ने के बाद आप उचित निर्णय ले सकेंगे ।

मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा मवेशी, मछली, मुर्गी पालन और पशुधन उद्योगों के लिए योजनाओं की सूची


मवेशी

1) राष्ट्रीय गोकुल मिशन (RGM)
यह केंद्र प्रायोजित योजना स्वदेशी गोजातीय नस्लों के विकास और संरक्षण के लिए है। यह किसानों को गोशाला स्थापित करने, उच्च आनुवंशिक योग्यता वाले सांड खरीदने और उनके मवेशियों के बीमा के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

2) गोपाल पुरस्कार योजना
यह योजना उच्च दूध देने वाली गायों और भैंसों वाले किसानों को सम्मानित और पुरस्कृत करती है। विकास खंड, जिला और राज्य स्तर पर पुरस्कार दिए जाते हैं।

3) नंदिनी योजना
यह योजना किसानों को उच्च उपज देने वाले सांडों से वीर्य उपलब्ध कराकर उनकी स्थानीय गायों की नस्ल में सुधार करने के लिए अनुदान प्रदान करती है।

मछली

1) अटल बिहारी वाजपेयी सुखदहर मत्स्य योजना
इस योजना का लक्ष्य राज्य में अंतर्देशीय मत्स्य पालन और मछली बीज उत्पादन को बढ़ावा देना है। यह मछली तालाबों के निर्माण, मछली के बीज और चारा खरीदने और मछली पालन तकनीकों में प्रशिक्षण के लिए सब्सिडी प्रदान करती है।


2) मुख्यमंत्री मत्स्य क्रांति योजना
यह योजना बेरोजगार युवाओं को मछली पालन शुरू करने और अपना खुद का मछली पालन व्यवसाय शुरू करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है।


मुर्गी पालन

1) दीन दयाल कूर्मवंशी राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (DAY-NULM)
यह योजना स्वयं सहायता समूहों (SHG) को मुर्गी पालन फार्म स्थापित करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है। इसमें शेड, पक्षी, चारा और विपणन अवसंरचना की लागत शामिल है।


2) राष्ट्रीय पशुधन मिशन (
NLM) के तहत पोल्ट्री विकास पर उप-मिशन
यह योजना मुर्गी पालन क्षेत्र में उद्यमिता विकास को बढ़ावा देने पर केंद्रित है। यह पोल्ट्री फार्म, फ़ीड निर्माण इकाइयाँ और हैचरी स्थापित करने के लिए सब्सिडी प्रदान करती है।


पशुधन

1) राष्ट्रीय पशुधन मिशन (NLM)
यह केंद्र प्रायोजित योजना देश में पशुधन क्षेत्र के समग्र विकास को समर्थन देने का लक्ष्य रखती है। NLM भेड़, बकरी और सुअर फार्म स्थापित करने, चारा उत्पादन और किसानों की क्षमता निर्माण जैसी विभिन्न गतिविधियों के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करता है।


2) पशुपालन विभाग योजनाएं
मध्य प्रदेश पशुपालन विभाग पशुपालन किसानों को समर्थन देने के लिए कई अन्य योजनाओं को लागू करता है। ये योजनाएं भेड़, बकरियों और सूअरों के लिए टीकाकरण, बीमा और प्रजनन स्टॉक खरीदने के लिए सब्सिडी प्रदान करती हैं।

इन योजनाओं के बारे में अधिक जानकारी और नवीनतम अपडेट के लिए, आप मध्य प्रदेश पशुपालन और डेयरी विभाग और मप्र राज्य पशुधन और पोल्ट्री विकास निगम की वेबसाइटों पर जा सकते हैं।

ऋण आवेदन की प्रक्रिया

1) ऑनलाइन आवेदन पत्र भरे
योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन पत्र (LAF) भरने के लिए आवश्यक जानकारी और दस्तावेजों को ठीक से समझें। आवेदन प्रक्रिया शुरू करने से पहले सभी जानकारी और दस्तावेज तैयार रखें ।

2) राज्य के कार्यालय (State Implementing Agency (SIA)) द्वारा आवेदन की स्क्रीनिंग
SIA आवेदन की जांच करेगा और अनुसूचित बैंकों या राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (National Cooperative Development Corporation (NCDC)) आदि जैसी वित्तीय संस्थानों के माध्यम से परियोजना के लिए शेष वित्तपोषण प्राप्त करने के लिए सिफारिश करेगा।

3) ऋणदाता द्वारा ऋण स्वीकृति
SIA द्वारा परियोजना की सिफारिश के बाद, बैंक या वित्तीय संस्थानों द्वारा वित्तपोषण के लिए उस पर विचार किया जाएगा।


4) राज्य स्तरीय कार्यकारी समिति (
SLEC) द्वारा आगे बढ़ने की सिफारिश
एक बार जब बैंक या वित्तीय संस्थान परियोजना को मंजूरी दे देते हैं, तो SIA इसे केंद्र सरकार (पशुपालन और डेयरी विभाग) को आवेदन की सिफारिश करने के लिए SLEC में आगे बढ़ाएगी।


5) DAHD
द्वारा ऋण या सब्सिडी की मंजूरी
DAHD ऋण या सब्सिडी को मंजूरी देगा और पोर्टल पर इसकी मंजूरी अंकित करेगा ।


6) ऋण या सब्सिडी का वितरण
मंजूरी पत्र में लिखे गए नियमों और शर्तों के अनुपालन के बाद, ऋणदाता लाभार्थी को भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (Small Industries Development Bank of India (SIDBI)) के माध्यम से स्वीकृत परियोजनाओं के लिए सब्सिडी राशि का ऋण राशि का वितरण किया जायेगा। 

कुछ महत्वपूर्ण बातें

  • ऋण आवेदन प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए सभी आवश्यक दस्तावेज पहले से तैयार कर लें।
  • याद रखें, स्वस्थ पशु उत्पादक पशु होते हैं। याद रखें, स्वस्थ पशुधन आपके व्यवसाय को बढ़ाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है।
  • स्वस्थ पशुधन की उत्पादकता बढ़ाने के लिए नियमित चारे के साथ-साथ फीड सप्लीमेंट्स भी प्रदान करें।
  • हमेशा गुणवत्तापूर्ण, अच्छी तरह से शोधित और स्थानीय रूप से उपलब्ध फीड सप्लीमेंट्स का ही उपयोग करें ।
  • ऋण आमतौर पर बुनियादी ढांचे और पशु अधिग्रहण के लिए दिया जाता है। अपने पशुओं का स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए, उच्च-गुणवत्ता और किफायती कैटल फीड सप्लीमेंट्स (Cattle Feed Supplements) से पशु के स्वास्थ्य की देखभाल कर सकते है।  ये गुणवत्तापूर्ण देखभाल अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों के लिए ऋण राशि को उपलब्ध करने में बहोत महत्वपूर्ण है। 
  • रिफिट एनिमल केयर (Refit Animal Care) ब्रांडेड और गुणवत्तापूर्ण निर्मित कैटल फीड सप्लीमेंट्स बनती है । आप इन कैटल फीड सप्लीमेंट्स को या तो उनकी वेबसाइट के माध्यम से या Amazon, Flipkart के माध्यम से खरीद सकते हैं ।

ऋण योजनाओं का लाभ उठाकर और पशुओं की भलाई को प्राथमिकता देकर, आप 2024 में अपने मध्य प्रदेश पशुपालन व्यवसाय को नई ऊंचाइयों पर ले जा सकते हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *