WhatsApp

बिहार दुधारु पशु बीमा योजना 2024, प्रीमियम पर 75 प्रतिशत सरकारी सब्सिडी का उठाएं भरपूर फायदा

बिहार दुधारु पशु बीमा योजना

Table of Contents

अक्सर उचित देखभाल न होने या चिकित्सा सुविधा न मिलने की वजह से देश में हर साल हजारों दुधारू पशुओं की मौत हो जाती है । पशुपालकों को किसी आकस्मिक नुकसान से बचाने के लिए देश में पशुधन बीमा से जुड़ी कई योजनाएं चल रही हैं । ऐसी ही एक योजना की शुरुआत बिहार सरकार के गव्य विकास निदेशालय (Directorate of dairy development, Bihar) ने की है जिसकी सबसे खास बात है कि सरकार प्रीमियम राशि पर 75 प्रतिशत अनुदान दे रही है। । इस योजना का लाभ खेती या पशुपालन से जुड़े लोग उठा सकते हैं। अगर आप बिहार प्रदेश के मूल निवासी हैं तो इस Blog में दी गई सारी जानकारियों को ध्यान से पढ़ें और बिहार दुधारु पशु बीमा योजना 2024 (Bihar Dairy Cattle Insurance Scheme 2024) का फायदा उठाएं। 

योजना का मकसद क्या है ?  (What is the purpose of the scheme?)

इस योजना का मुख्य उद्देश्य सभी वर्ग के पशुपालकों के दुधारू मवेशियों का बीमा कर गंभीर बीमारियों, जैसे- लम्पी, त्वचा रोग, HSBQ और दूसरी वजहों से मृत्यु पर पशुपालकों को होने वाले आर्थिक नुकसान की बीमित धनराशि से भरपाई करना है । योजना के माध्यम से ग्रामीण अर्थव्यवस्था में सुधार लाने की कोशिश के तहत पशुपालकों को आर्थिक सुरक्षा देना, आत्मनिर्भर बनाना और उन्हें प्रोत्साहित करना और गव्य व्यवसाय के दीर्घकालीन लक्ष्यों को पूरा करना भी शामिल है । यह योजना डेयरी किसानों और दूध उत्पादन से जुड़े लोगों के लिए बहुत लाभदायक सिद्ध हो सकती है। 

किन्हें मिलेगा लाभ ? (Who will get the benefit?)

इस योजना के लिए बिहार के सभी पशुपालक आवेदन कर सकते हैं। हालांकि दुग्ध उत्पादन सहकारी समिति के सदस्यों के दुधारू पशुओं को प्राथमिकता दी जाएगी। इसके तहत केवल उन्हीं दुधारू पशुओं का ही बीमा किया जाएगा जिनके लिए पशु चिकित्सकों द्वारा स्वास्थ्य प्रमाण पत्र (Health certificate) जारी किया गया हो । यानी पशु का स्वस्थ होना जरूरी है । यह बीमा एक वर्ष के लिए वैध होगा और बीमा कंपनी सुरक्षा और पहचान के लिए बीमित पशु के कान पर डेटा टैग लगाएगी। इस टैग की सुरक्षा की जिम्मेदारी पशुपालक की होगी। 

प्रीमियम पर कितनी सब्सिडी ?  (How much subsidy on premium?)

बिहार दुधारु पशु बीमा योजना 2024 (Bihar dudharu pashu bima yojna 2024) के तहत प्रत्येक दुधारु मवेशी का अधिकतम मूल्य 60,000 रुपये तय किया गया है। प्रति मवेशी  प्रीमियम दर 3.5 प्रतिशत है जो 2100 रुपये बनती है। बिहार सरकार प्रीमियम राशि पर 75 प्रतिशत राशि का अनुदान (Subsidy) देगी जो 1575 रुपये है। इसके बाद किसान को सिर्फ बाकी की 25 प्रतिशत राशि अर्थात 525 रुपये अपनी जेब से देना होगा। इस योजना के माध्यम से किसान न्यूनतम प्रीमियम (Premium) पर अर्थात एक छोटी सी प्रीमियम राशि देकर अपने पशुओं का बीमा करा सकते हैं और पशुओं को किसी भी तरह का नुकसान होने पर अच्छा खासा मुआवजा पा सकते हैं। 

किससे करें संपर्क ? (Whom to contact?)

बिहार दुधारु पशु बीमा योजना 2024 के लिए अभी आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं । इस महत्वाकांक्षी बीमा योजना को अमलीजामा पहनाने का काम बिहार राज्य के सभी जिला गव्य  (Dairy) विकास पदाधिकारी द्वारा किया जा रहा है । आप इनके अलावा जिला पशुधन विकास अधिकारी से मिलकर भी जानकारी ले सकते हैं । आप चाहें तो योजना की आधिकारिक वेबसाइट: https://dairy.bihar.gov.in/Scheme.aspx से  जानकारी जुटा सकते हैं या फिर सीधे https://misdairy.bihar.gov.in/Registration/Register लिंक पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

रिफिट रखे, पशुओं को स्वस्थ (Refit Keeps, your cattle healthy) 

दुधारू पशुओं की सेहत, रोग प्रतिरोधक क्षमता और दुग्ध उत्पादन में बढ़ोत्तरी के लिए Refit Animal Care के प्रोडक्ट रामबाण की तरह हैं। जैसे Milkyboon एक ऐसा पूरक-आहार (cattle feed supplements) है जो गाय का दूध बढ़ाने के लिए उत्तम है । इसमे कैल्शियम, फॉस्फोरस, विटामिन D3 एंजाइम, जीवंती और शतावरी का लाभकारी संयोजन हैं। यह पाउडर को गाय के आहार में मिला कर देने के फायदे बहुत हैं।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *