WhatsApp

भारत में पीसीडी फार्मा फ्रैंचाइज़ का बढ़ता व्यवसाय, आप भी अपनाएं और मुनाफा कमाएं !

भारत में पीसीडी फार्मा फ्रैंचाइज़ का बढ़ता व्यवसाय

Table of Contents

भारत में पशु-पक्षियों से मिलने वाले मांस, दूध, अंडे और अन्य खाद्य पदार्थों पर निर्भरता बढ़ते जाने की वजह से पशु-चिकित्सा और पशुओं के पूरक-आहार (feed supplements ) से जुड़ी कंपनियों की अहमियत भी बढ़ गई हैं । ‘रिसर्च एंड मार्केट्स’ की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में पशु-चिकित्सा (Veterinary) बाजार 2020 और 2025 के बीच 7.5% की CGR  दर से बढ़ रहा है। वेटनरी फार्मास्युटिकल (Veterinary PCD Pharma) प्रोडक्ट्स जानवरों को खतरनाक वायरल इन्फेक्शन और परजीवी सूक्ष्मजीवों (parasitic microorganisms) से बचाते हैं और उन्हें तंदरुस्त बनाये रखते हैं । 

पशुओं की विविधता भरी आबादी, उनके पालन-पोषण और सेहत सबंधी देखभाल के लिए अच्छी क्वालिटी की दवाओं और पूरक-आहार (Veterinary feed supplements) के लिए तमाम कंपनियां अपने उत्पाद और विपणन रणनीतियों के साथ बाजार में हैं । इन्हीं में तेजी से लोकप्रिय होता एक बिजमेस मॉडल है PCD फार्मा फ्रेंचाइजी, जिसका अनेकों व्यवसायी लाभ उठा रहे हैं । इस Blog में हम बता रहे हैं कि PCD फार्मा फ्रैंचाइडी क्या है, भारत में इस क्षेत्र में क्या संभावनाएं हैं, कैसे करें पीसीडी कंपनी का चुनाव और यह निवेश के लिए क्यों है बेहतर विकल्प ?

क्या है PCD फार्मा फ्रैंचाइज़ी?

PCD का मतलब है Propaganda-Cum-Distribution । फार्मास्युटिकल व्यवसाय में तेजी से लोकप्रिय हो रहा एक ऐसा मॉडल, जिसमें एक कंपनी किसी इंटरप्रन्योर या डिस्ट्रीब्यूटर को समझौते के तहत अपने प्रोडक्ट्स के प्रचार  (Propaganda) और वितरण (Distribution)) के लिए फ्रैंचाइज़ (Franchise) यानी विशेष अधिकार देती है । खुद का बॉस बनने के मौके देने की वजह से यह एक अच्छा विकल्प है जिसमें आप जैसे-जैसे  व्यवसाय में उतरेंगे, आगे ही बढ़ते रहेंगे । 

पीसीडी फार्मा फ्रैंचाइज़ी क्यों अच्छा विकल्प है ?

कम जोखिम, ज्यादा मुनाफा- 

अन्य व्यवसायों की तुलना में, पशु-चिकित्सा  PCD फ्रेंचाइज (Veterinary PCD Franchise) में कम निवेश के साथ ही बड़ा रिटर्न दिलाने की क्षमता होती है। फ्रेंचाइज हासिल करने वाले को उत्पादों के निर्माण, अनुसंधान या विकास पर खर्च नहीं करना पड़ता । 

वेटनरी फार्मा की बढ़ती मांग- 

वेटनरी फार्मास्यूटिकल्स की मांग दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है और एक फ्रेंचाइज को पहले से स्थापित मजबूत ब्रांड का लाभ मिलता है। चूंकि पशु-पक्षियों में बढ़ती बीमारियों की वजह से दवाओं की मांग भी बढ़ती जा रही है इसलिए PCD फार्मा फ्रेंचाइज का बाजार बढ़ रहा है । 

विविधता भरी प्रोडक्ट रेंज- 

PCD फार्मा कंपनियां या फ्रेंचाइजर (franchisor) अपनी दवाइयों और दूसरे प्रोडक्ट्स की पूरी सीरीज पेश करती हैं जिससे फ्रेचाइजी (franchisee) को भी अपने ग्राहकों का दायारा बढ़ाने, कंपनी के डिस्ट्रीव्यूशन नेटवर्क और बाजार में बने रहने में लाभ मिलता है । 

आसानी से उपलब्ध रॉ-मटेरियल- 

बाजार में कच्चे माल की पर्याप्त उपलब्धता से PCD वेटनरी फार्मा व्यवसाय चलाना आसान हो गया है। इसमें फ्रेंचाइजी को अपने टारगेट कस्टमर्स तक असरदार तरीके से पहुंचने में मदद मिलती है । साथ ही प्रचार सामग्री, प्रशिक्षण और मार्गदर्शन भी मिलता है।

बढ़ता सरकारी सहयोग – 

सरकार फार्मा इंडस्ट्री को बढ़ावा दे रही है जिसमें नई दवाओं की मंजूरी की प्रक्रिया का आसान बनाना,  सब्सिडी देना और टैक्स लाभ की पेशकश करना भी शामिल है । 

कैसे करें सटीक PCD कंपनी का चुनाव ?

सबसे पहले पैरेंट PCD कंपनी की प्रोडक्ट रेंज, बाजार में प्रभाव और अनुभव का आंकलन करें । आपके फ्रेंचाइज बिजनेस या स्टार्ट-अप में हाथ आजमाने का आधा मकसद इसी से हल हो जाएगा । 

कंपनी के प्रोडक्ट्स की गुणवत्ता से जुड़ी पूरी जानकारी जुटाएं और विशेषज्ञों से मशवरा करें । इससे बाजार में आपकी साख मजबूत होगी और मुनाफा भी मिलता रहेगा । ये प्रोडक्ट सभी मानकों को पूरा करने वाले हों । 

जो दिखता है वही बिकता है । यानी उन कंपनियों पर फोकस करें जिनकी बाजार में अच्छी साख है और प्रोडक्ट्स की आकर्षक पैकेजिंग उपलब्ध करवाती है । इससे ग्राहकों को लुभाने में शुरुआती मदद मिलेगी ।

ऐसी PCD कंपनियों को चुनें जो ग्राहकों की मांग के मुताबिक काम करती हैं और बाजार की नब्ज को पकड़ कर रखते हुए प्रोडक्ट्स की लेटेस्ट रेंज जारी करती रहती हैं । 

ऐसी कंपनियों से फ्रेंचाइज समझौता करें जो बेहतरीन सेवाओं के लिए जाने जाते हैं । यह सेवा समय पर प्रोड्क्ट उपलब्ध करवाने, जरूरत पड़ने पर मार्गदर्शन करने और ट्रेनिंग वगैरह के रूप में हो सकती है । 

हमारी मदद कैसे लें ?

Refit Animal Care एक प्रसिद्ध ब्रांड और पशु चिकित्सा PCD फार्मा की फ्रेंचाइज प्रदान करने वाली कंपनी है । हम पालतू मवेशियों, मुर्गीपालन, जलीय जंतु और कबूतरों के स्वास्थ्य एवं उत्पादकता में बढ़ोत्तरी के लिए कड़े गुणवत्ता मानकों वाले feed supplements की एक बड़ी रेंज ऑफर करते हैं। हम अपने लोकप्रिय प्रोडक्ट्स के व्यापार, वितरण और प्रचार के लिए उत्साही कारोबारियों को हाथ मिलाने के लिए आमंत्रित करते हैं। इस बेजोड़ अवसर का लाभ उठाकर आप बाजार में बढ़ती मांग को पूरा करने में सक्षम होंगे। हमारा फ्रैंचाइज़ समझौता कुछ अनूठे लाभ देता है जिससे आप जल्द ही एक स्थापित व्यवसायी बनने का अनुभव प्राप्त करेंगे । 

पशु-चिकित्सा PCD फ्रेंचाइज (Veterinary PCD Pharma Franchise) प्राप्त करने के लिए Franchise Form भरें । फार्म मिलते ही हम निवेश आवश्यकताओं, अपने प्रोडक्ट्स, गुणवत्ता और शर्तों से सबंधित ब्यौरा आपसे साझा करेंगे। समझौते के बाद आप हमारे अधिकृत फ्रेंचाइजी फर्म (franchisee firm ) बन जाएंगे और आपको एक निश्चित क्षेत्र में Refit Animal Care के उत्पाद के वितरण का अधिकार मिल जाएगा। 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *