WhatsApp

रिशैल-एच से रखें अपने दुधारु पशुओं को एकदम फिट, जानें – मल्टी विटामिन हैं कितने जरूरी !

reshell-h multivitamin

भारत में पशुधन आबादी बढ़ने के साथ ही पशुपालकों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है ।साथ ही पशुओं से मिलने वाले मांस, दूध, अंडे इत्यादि की मांग भी बढ़ी है । ऐसे में पशुओं को सेहतमंद रखना पशुपालकों के लिए एक बड़ी चुनौती है क्योंकि इसी बात पर उनके पूरे व्यवसाय का नफा-नुकसान टिका होता है । अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए मवेशियों को उनकी जरूरत के मुताबिक प्रोटीन, विटामिन और खनिज की खुराक दी जानी चाहिए। इस Blog में हम बताएंगे कि पशुपालक कैसे मल्टी विटामिन दवा के जरिए दुधारु पशुओं को एकदम फिट रख सकते हैं ।

रीफिट एनिमल केयर का रिशैल-एच

पशुओं के स्वास्थ्य से जुड़े कई घरेलू उपाय, तरीके और दवाइयां बाजार में उपलब्ध हैं जिन्हें पशु चिकित्सकों की सलाह के मुताबिक इस्तेमाल करना चाहिए । इसी में शामिल है रि-फिट केयर का प्रोडक्ट रिशेल-एच (RESHELL-H BY REFIT), जो कि एक मल्टी विटामिन तरल (Liquid) पदार्थ है । खास बात है कि यह प्रोडक्ट गाय, भैंस, बकरी,भेड़ इत्यादि के लिए समान रूप से लाभदायक है । इससे बाजार में उनकी कीमत भी बढ़ सकती है ।

मल्टी विटामिन, अनेक फायदे

अर्थात यह दुधारू पशुओं (Dudharu Pashu) के थनों के विकास से लेकर मुर्गीपालन में अंडे के उत्पादन को भी बढ़ावा देता है। चूंकि ज्यादातर पशुधन अप्राकृतिक या कृत्रिम वातावरण में रह रहे हैं इसलिए उनके नैसर्गिक या मौलिक विकास पर सीधा असर पड़ रहा है । इसलिए सबसे अच्छे पशु आहार (best cattle feed supplements) चुनना उनके अधिकतम विकास को बढ़ावा देने के लिए जरूरी है । खासतौर पर  विटामिन A, D और E मवेशियों के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं वहीं विटामिन रिशेल-एच के जरिए उन्हें जरूरी मात्रा में विटामिन और खनिज मिलता है जिसे मवेशी आसान और असरदार ढंग से खपा लेते हैं ।

गर्भवती गायों के लिए सुरक्षित

इसका एक बड़ा फायदा यह है कि गर्भवती गायों (गाभिन) के थन के विकास में सुधार होने लगता है और यह तय हो जाता है कि आगे आने वाले बछड़ों में किसी विटामिन (Vitamin) की कमी नहीं है। जब बछड़े किसी कमी के साथ पैदा होते हैं  तो जाहिरन उसी कमियों के साथ ही बड़े होते हैं । हालांकि खनिजों की जरूरत थोड़ी मात्रा में ही होती है लेकिन उसकी अनदेखी भारी पड़ सकती है । अक्सर देखा गया है कि एक खनिज की कमी से दूसरे की भी कमी हो जाती है। इसलिए सही पूरक (Dairy Cattle Feed Supplements for cow) का उपयोग करके पशुओं के आहार में पर्याप्त विटामिन और खनिज (Mineral) बनाए रखना चाहिए। इसके लिए रिशेल-एच को शामिल करने में समझदारी है ।

घातक थनैला रोग से बचाव –

एक जरूरी बात, पालतू गायों में मास्टिटिस (Mastitis) एक आम समस्या बनी हुई है जिसे थनैला या स्तनदाह (Thanaila Rog) कहते हैं । यह इतना घातक है कि पशुधन विकास के साथ-साथ श्वेत क्रांति (White Revolution) की पूरी सफलता में भी सबसे बड़ी बाधा है । इससे भारत में हर साल करोड़ों रूपये का नुकसान होता है । दुधारू पशु (dairy cattle) का थन लाल सा और गर्म होना, सूजन के साथ दर्द रहना, गुच्छे और थक्कों के साथ पानीदार दूध दिखना इसकी पहचान में शामिल है । धीरे-धीरे गाय खाना-पीना छोड़ देती है और बीमार हो जाती है । स्तनपान के पहले सप्ताह के दौरान ऐसा होने के ज्यादा आसार रहते हैं जिसे काबू में करने के लिए पर्याप्त आहार, रोग प्रतिरोधक क्षमता बनाये रखना और नकारात्मक उर्जा को संतुलित रखना जरूरी है । रिशेल-एच इस काम में बहुत मदद करता है।

इस तरह रिशेल-एच के कई लाजवाब फायदे हैं ।

  • दुधारु पशुओं (दूध देने वाली मादा ) के थन के विकास को संतुलित रखकर बेहतर डेयरी उत्पाद देने की क्षमता बढ़ाना ।
  • बालों के झड़ने को रोकने के साथ ही उन्हें स्वस्थ रखना और पोषित करना । साथ ही उचित तनाव प्रबंधन करना ।
  • लगातार पोषण करते हुए स्वास्थ्य को उत्तम बनाये रखना ताकि दुधारु पशुओं की प्रजनन क्षमता अच्छी बनी रह सके ।
  • स्तन (थन) की स्वच्छता और नियमित चिकित्सकीय देखभाल के साथ-साथ थनैला (Mastitis) रोग के आसार को रोकना ।

हम किसान और पशुपालकों के लिए ऐसी ही जानकारी लाते रहते हैं। उपयोगी लगने पर आप हमारे Blog को शेयर भी कर सकते हैं । Refit Animal Care 250 मिली से लेकर 5 लीटर की पैकिंग में RESHELL-H उपलब्ध कराता है जिसे आप हमारे B2B स्टोर के साथ ही ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं । हालांकि इसके प्रयोग का तरीका बेहद आसान है फिर भी किसी तरह की सलाह के लिए पशु विशेषज्ञों के साथ ही हमारी मदद भी ले सकते हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *