WhatsApp

पोल्ट्री फार्म लोन बेहद सस्ते रेट कैसे लें और 2024 में अपना पोल्ट्री फार्मिंग व्यवसाय कैसे स्थापित करें

poultry-farm-loan-and-vyavasay-sthapiti-2024

पोल्ट्री उद्योग का भारत की इकॉनमी में महत्वपूर्ण योगदान है और यह एक एक बेहतरीन व्यवसाय है । महत्वाकांक्षी पोल्ट्री किसानों को सशक्त बनाने और मौजूदा किसानों को अपने व्यापार का विस्तार करने को प्रोत्साहित करने के लिए, 2024 में भारत सरकार ने कई योजनाएं शुरू की हैं । पोल्ट्री फार्म लोन विभिन्न सरकारी योजनाओं जैसे NABARD,स्टार्ट-अप इंडिया, PMMY के तहत मुद्रा से भी प्राप्त किए जा सकते हैं। आप को यह जान कर बेहद ख़ुशी होगी की भारत सरकार मुर्गी पालन के लिए 10 लाख तक की लोन देती है।  इस योजनाओं के माध्यम से व्यक्ति, सेल्फ हेल्प ग्रुप्स (SHGs), जॉइंट लायबिलिटी ग्रुप्स (JLGs), कोऑपरेटिवेस  (सहकारी समितियां), और मुर्गी पालन गतिविधियों में शामिल कंपनियों को भारत सरकार वित्तीय सहायता प्रदान करती है। 

पोल्ट्री फार्म लोन के फायदे

मुर्गी पालन के लिए दिया जाने वाला लोन विभिन्न बैंकों व लोन संस्थानों द्वारा अलग-अलग ब्याज दरों और आसान लोन भुगतान के विकल्पों के साथ दिया जाता है। भारत सरकार मुर्गी पालन फार्म स्थापित करने या उसका विस्तार करने के लिए वित्तीय सहायता मुहैया कराती है, और उसमे मुर्गी पालन से जुड़े विभिन्न खर्चों के लिए ऋण कवरेज शामिल हैं ।

  • भूमि और शेड निर्माण
  • पक्षी अधिग्रहण (acquisition)
  • मुर्गी पालन फ़ीड और पूरक (जैसे poultry feed supplements, मुर्गी पालन दवाएं (Poultry medicines), श्वसन टॉनिक और कफ सिरप (Respiratory tonics and cough syrups), मवेशियों और मुर्गियों के लिए पाचन टॉनिक(Digestive tonic for cattle and poultry))
  • आवश्यक उपकरण (इनक्यूबेटर, फीडर)
  • अनुमानित ऋण राशि सीमा – ₹1 लाख से ₹50 लाख तक

भारत में मुर्गी पालन को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की अन्य पहल

योजना

विवरण

लाभार्थी

National Livestock Mission (NLM)

वैज्ञानिक प्रजनन प्रथाओं (scientific breeding practices ) और बेहतर फार्म प्रबंधन को बढ़ावा देता है। प्रति परियोजना ₹35 लाख तक का अनुदान प्रदान करता है ।

मुर्गी पालन करने वाले किसान, FPOs, कोऑपरेटिवेस  (सहकारी समितियां)

Sub-Mission on Agriculture Mechanization (SMAM)

मुर्गी पालन उपकरण की लागत पर 40% तक सब्सिडी प्रदान करता है (अधिकतम सब्सिडी राशि ₹10 लाख)

मुर्गी पालन करने वाले किसान, FPOs, कोऑपरेटिवेस  (सहकारी समितियां)

Animal Husbandry Dairy & Fisheries (AHDF) Schemes

छोटे पोल्ट्री किसानों, महिला उद्यमियों और एससी/एसटी (SC/ST) समुदायों को लक्षित सहायता प्रदान करता है। लाभों में चूजों पर सब्सिडी, चारा, टीकाकरण, बुनियादी ढांचे का विकास, विपणन सहायता (marketing assistance) और प्रशिक्षण कार्यक्रम शामिल हैं।

छोटे पोल्ट्री किसानों, महिला उद्यमियों और एससी/एसटी (SC/ST) समुदाय

इस बारे में अधिक जानकारी के लिए आप नाबार्ड (NABARD) (https://www.nabard.org/) की अधिकारिक वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते हैं ।

भारत में पोल्ट्री फार्म लोन प्रदान करने वाले मुख्य बैंक

नोट- ऊपर बताए गए  ब्याज दर,फीस और शुल्क कभी भी बदल सकते हैं क्योंकि यह बैंक/RBI के ऊपर निर्भर हैं। जीएसटी और सर्विस टैक्स अतिरिक्त लगाया जाएगा।

मुर्गीपालन ऋण प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • एप्लीकेशन फार्म और पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदक, सह-आवेदक की पहचान, आयु, आय प्रमाण पत्र
  • पोल्ट्री फार्म बिजनेस का सर्टिफिकेट ऑफ इन्कोरपोरेशन
  • पोल्ट्री फार्म बिजनेस परमिट
  • पोल्ट्री फार्म बिजनेस का पैन कार्ड
  • एनिमल केयर स्टैंडर्ड्स से परमिट
  • उपकरण, पिंजरों, पक्षियों की खरीद का इन्वॉइस
  • पोल्ट्री फार्म निर्माण के लिए योजना
  • पोल्ट्री फार्म इंश्योरेंस पोलिसी
  • बैंक द्वारा आवश्यक कोई अतिरिक्त दस्तावेज

पोल्ट्री फार्म ऋण योजना (2024) के तहत ऋण सुरक्षित करने की संभावना बढ़ाने के लिए, business plan तैयार करना आवश्यक है। इस business plan में आपकी मुर्गीपालन गतिविधियों की विस्तृत रूपरेखा शामिल होनी चाहिए । साथ – साथ निम्नलिखित विवरण भी उसमे शामिल करने से लोन प्राप्ति में आसानी हो सकती है –

  1. भूमि अधिग्रहण/शेड निर्माण, पक्षी खरीद, चारा, उपकरण और operational expenses
  2. अंडा या मांस उत्पादन से अपेक्षित आय
  3. अपने पोल्ट्री उत्पादों को बेचने के लिए विपणन रणनीतियाँ (marketing strategies)

Refit Animal Care हमेशा आपको महत्वपूर्ण सूचना के द्वारा अपडेट करता रहेगा। रिफिट एनिमल केयर एक सर्वोत्तम पोल्ट्री फ़ीड सप्लीमेंट बनाने वाली अग्रणी भारतीय कंपनियों में से एक है । Refigest by Refit और Respifit by Refit दोनों मवेशियों एवं मुर्गीपालन के लिए पाचन टॉनिक और श्वसन टॉनिक एवं खांसी की दवा के तौर पर प्रसिद्ध हैं । Refigest अंडे के उत्पादन में सुधार, फैट संचय की रोकथाम के लिए जाना जाता है और उच्च गुणवत्ता वाले विटामिन और खनिजों से भरपूर है । Respifit बदलते मौसम के दौरान सांस लेने में आसानी प्रदान करने में और यह खांसी, सर्दी और सांस संबंधी समस्याओं को ठीक करने के लिए जाना जाता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *