WhatsApp

भारत में गायों के लिए बेस्ट मिनरल मिक्सचर

Best mineral mixture for Cow in India

Table of Contents

भारत में पशुपालन व्यवसाय बढ़ने के साथ ही मिनरल मिक्सचर की मांग लगातार बढ़ती जा रही है । गाय, भैंस और बकरी ही नहीं बल्कि घोड़े और सुअर को भी एक ऐसे संतुलित आहार की आवश्यकता होती है जिसमें पौष्टिक खनिजों का समावेश हो । इस Blog में हम बताएंगे कि आपके पालतू पशुओं के लिए मिनरल मिक्सचर कितने जरूरी हैं, इसका प्रयोग कैसे करना है और सर्वोत्तम मिनरल मिक्सचर की क्या हैं विशेषताएं ?

क्या होता है मिनरल मिक्सचर ?

मिनरल मिक्सचर ( Mineral Mixture) यानी एक ऐसा मिलजुला आहार जिसमें पशुओं की सेहत को फायदा पहुंचाने वाले कई खनिज (Mineral ) तत्व मिले हुए हों । यह पौष्टिक खनिज पदार्थ मिक्सचर के रूप में न सिर्फ पशुओं में विटामिन्स की कमी को पूरा करके उनकी रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाते हैं बल्कि उनके पालकों यानी मालिकों की ज्यादा उत्पादन भी दिलाते हैं ।

पशुओं के लिए कौन से खनिज जरूरी ?

अक्सर खेत की गहरी जुताई, क्षमता से अधिक फसल लेना और मिट्‌टी में खनिजों की कमी आम होती जा रही है । मिट्‌टी और पानी में खनिज तत्वों की कमी से पशुओं के चारे भी पौष्टिक नहीं रह पाते और पशुओं के दुग्ध उत्पादन में कमी, भूख कम लगने, प्रजनन शक्ति कमजोर होने और बांझपन जैसी समस्याएं पैदा हो जाती हैं । जबकि बिना सेहतमंद जानवरों के पशुपालन व्यवसाय को चलाना जोखिम भरा है । इसलिए जरूरी है कि पशुओं में पौष्टिक तत्वों की कमी न रहने पाये । जहां हड्डियों की मजबूती और दूध उत्पादन के लिए कैल्शियम (Calcium) और फास्फोरस (Phosphorus ) जरूरी है वहीं मांसपेशियां, तंत्रिका तंत्र (Nervous system) और रक्त शर्करा (Blood Sugar) के लिए मैग्नीशयम (Magnesium) नामक खनिज रामबाण है । इसी तरह एंटीऑक्सीडेंट सेलेनियम कोशिकाओं ( (Cell) ) की रक्षा करता है और प्रजनन के नजरिये से अच्छा है । पशुओं के स्वास्थ्य के लिए आयोडीन, जस्ता, तांबा और मैगनीज जैसे खनिज पदार्थ भी समान रूप से लाभदायक हैं । विशेष परिस्थितियों में अथवा डॉक्टर्स की सलाह पर कोबाल्ट, क्रोमियम और मॉलिब्डेनम भी दिये जा सकते हैं ।

कैसे करें प्रयोग ?

विशेष रूप से डेयरी जानवरों के लिए तैयार किये गए खनिज मिश्रण को नियमित रूप से भोजन के साथ दिया जाता हैं और इसका प्रयोग आसान है । हां, अलग-अलग उम्र, नस्ल और शारीरिक स्थिति के लिए मात्रा और बारंबारता (frequency) अलग-अलग हो सकती है । इसके लिए प्रोडक्ट के लेबल पर दिये गए निर्देशों का ध्यान से पढ़ें और पालन करें। शुरुआत में मात्रा कम रखें और इसे धीरे-धीरे बढ़ायें । अगर जानवर कोई असामान्य प्रतिक्रिया दे तो उस पर पशु विशेषज्ञ की राय जरूर लें ।

गायों के लिए विशेष उपयोगी

Refit Animal Care  का प्रोडक्ट RIGMIN-FORTE पाउडर गाय, भैंस, बकरी और अन्य पशुधन के लिए एक उत्तम खनिज मिश्रण है। इसे नियमित रूप से चारे के साथ देने पर पशुओं को सभी आवश्यक खनिज और विटामिन मिल जाते हैं जिससे वे तंदरुस्त बने रहते हैं । उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, दूध की मात्रा बढ़ती है और प्रजनन (reproduction) से जुड़ी समस्याएं नहीं आतीं । यहां तक कि बांझपन और बार-बार गर्भ गिरने की समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है । RIGMIN-FORTE  पाउडर विशेष रूप से गायों के लिए एक लोकप्रिय उत्पाद के रूप में जाना जाता है क्योंकि गायों से हमें पंचगव्य अर्थात पांच बहुमूल्य चीजें मिलती हैं, जैसे- दूध, दही, घी, गोमूत्र और गोबर मिलते हैं । RIGMIN-FORTE  गायों में खनिज की कमी से होने वाली बीमारियों जैसे- रिकेट्स (Rickets) , ऑस्टियोमलेशिया ( Osteomalacia ) और एनीमिया (Anaemia) को रोकने में मदद करता है। हालांकि इसके प्रयोग से पहले अपने पशु की शारीरिक स्थिति के अनुसार उचित डॉक्टरी सलाह जरूर लें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *